नवरात्रि पर टेकरी पर किस तरह की हो व्यवस्था- कलेक्टर गुप्ता

नवरात्रि में दर्शनार्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, उन्हें सुगमता से दर्शन हो इसके लिए और अच्छी व्यवस्था करें – कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता


नवरात्रि के दौरान बैरिकेट्स एवं रोशनी की उचित व्यवस्था की जाए


रोप-वे का फिजिकल वैरिफिकेशन थर्ड पार्टी से करवा लें


नवरात्रि पर्व पर तैयारियों के संबंध में कलेक्टर श्री गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में बैठक आयोजित


 देवास। जिले में नवरात्रि पर्व 03 अक्टूबर से मनाया जाएगा। नवरात्रि पर्व की तैयारियों के संबंध में कलेक्टर श्री ऋषव गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में मॉ चामुंडा शासकीय देवस्‍थान प्रबंध समिति कार्यालय में बैठक आयोजित हुई। बैठक में महापौर प्रतिनिधि श्री दुर्गेश अग्रवाल, एएसपी श्री जयवीर सिंह भदौरिया, नगर निगम आयुक्त श्री रजनीश कसेरा, एसडीएम श्री बिहारी सिंह, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत, नगर निगम, वन विभाग, यातायात, स्वास्थ्य विभाग, संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

  बैठक में कलेक्टर श्री गुप्‍ता ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि नवरात्रि पर्व प्रारंभ होने से पहले सभी तैयारियां पूर्ण कर लें। नवरात्रि में एक माह का समय है। एक माह में सभी लम्बित कार्य पूर्ण कर लें। नवरात्रि में टेकरी पर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन हों, इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। टेकरी स्थिति समस्‍त मंदिरों एवं सम्पूर्ण टेकरी क्षेत्र की साफ-सफाई की जाये। नवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक दर्शन की सुविधा की दृष्टि से टेकरी पर पानी व छाया सहित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाए। टेकरी पर कंट्रोल रूम बनाये, कैमरे लगाये और 24 घंटे मॉनिटरिंग करें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि माताजी की टेकरी पर बने सुविधा घरों को दुरूस्त किया जाएं तथा आवश्यकतानुसार सुविधा घर बनाए जाएं। टेकरी पर उच्च गुणवत्ता की सुविधा हों, जिससे बाहर से आने वाले श्रद्धालुजन देवास के इस प्रसिद्ध स्थान की व्यवस्थाओं की प्रशंसा करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि टेकरी पर स्थित अन्न क्षेत्र में गुणवत्‍ता और व्‍यवहार का विशेष ध्‍यान रखें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि टेकरी स्थिति समस्त मंदिरों एवं सम्पूर्ण टेकरी क्षेत्र की नियमित साफ सफाई की जाये। टेकरी पर पानी व छाया सहित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था करें। वॉच टॉवर बनाये जायें, जिससे भीड़ होने पर नजर रखी जा सकें। नवरात्रि के दौरान अवैध दुकानों के अतिक्रमण को हटाया जाये।

  कलेक्टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि नवरात्रि के दौरान बैरिकेट्स की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की जाए। पीडब्ल्यूडी विभाग टेकरी मार्ग पर लगायी जाने वाली रैलिंग की पुताई, रिपेरिंग संबंधी कार्य कर लें। नवरात्रि पर पार्किंग स्‍थल से लेकर सम्‍पूर्ण टेकरी क्षेत्र पर आवश्‍यक स्‍थानों पर बेरीकेड की व्‍यवस्‍था करें। टेकरी पर बिजली के तार सही करवा लें। रोप-वे का फिजिकल वैरिफिकेशन थर्ड पार्टी से करवा लें। टेकरी पर समस्त मंदिरों, रपट मार्ग, सीढ़ी मार्ग, परिक्रमा मार्ग पर प्रकाश की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

   कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने एमपीईबी को निर्देश दिए हैं कि टेकरी क्षेत्र में निर्बाध विद्युत व्यवस्था हो। विद्युत व्यवस्था के लिए कर्मचारियों की तैनाती की जाये। नवरात्रि पर्व पर वाहन पार्किंग की उचित व्यवस्था की जाए। अवैध पार्किंग पर कार्यवाही की जाये। दुकानों को व्‍यवस्थित लगवाये।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने नगर निगम को निर्देश दिए कि मां चामुंडा टेकरी पर संपूर्ण साफ सफाई की व्यवस्था की जाए, टेकरी के प्रमुख स्थानों पर फिक्स डस्टबिन लगाए जाए एवं प्रतिदिन कचरे का संग्रहण किया जाए। टेकरी क्षेत्र की स्ट्रीट लाइट व अन्य लाइनों को दुरुस्त किया जाए। पेयजल की व्‍यवस्‍था एवं टंकियों की साफ-सफाई की जाए। नगर निगम के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को निर्देश दिये कि मेडिकल काउंटर लगाएं। डाक्‍टरों एवं स्‍टॉफ की ड्यूटी लगाएं। एंबुलेंस और दवाइयों की सम्‍पूर्ण व्‍यवस्‍था रखें। मॉ चामुण्‍डा शासकीय देवस्‍थान प्रबंध समिति लड्डू काउंटर एवं भोजन प्रसादी की व्यवस्था करें। मॉ चामुंडा व मॉ तुलजा भवानी मंदिर परिसर में आकर्षक साज-सज्‍जा करें। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दिशा-निर्देश के पोस्‍टर लगाएं।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि टेकरी पर लगा देववासिनी बोर्ड को दुरूस्त करें। उन्होंने कहा कि दाल बाफला पाइंट को दुरूस्त करें। परिक्रमा पथ पर चीता पार्टी द्वारा समय-समय पर गश्त लगाई जाए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
अग्निवीर में चयन होने पर महिला की ख़ुशी