प्रदेशभर से पुजारी पहुंचे कलेक्ट्रेट, मंदिर की कृषि भूमि के रास्ते से कब्जा हटाए जाने की मांग

देवास। शासन संधारित मंदिर की कृषि (सेवा भूमि पर) आने-जाने के शासकीय कांकड पर स्थित रास्ते को राजनैतिक दबंग एवं प्रभावशील व्यक्ति द्वारा बंद किए जाने के विरोध में अखिल भारतीय विश्व शांति ब्राह्मण, वैष्णव, गोस्वामी समाज कल्याण महासंघ एवं अखिल भारतीय सर्व पुजारी महासंघ के बैनर तले मंदिर पुजारी बडी संख्या में सोमवार को कलेक्टर से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि हाटपीपल्या तहसील में स्थित ग्राम मनासा पं.ह.नं. 36 में स्थित श्रीराम मंदिर के नाम से सर्वे नंबर 108 की भूमि स्थित है। उक्त मंदिर परम्परागत रूप से वर्तमान में आत्माराम, रेवाराम, नारायण पिता रामेश्वर तथा कमलाबाई बेवा, रामेश्वर जी का पूरा परिवार पूजा अर्चना करता है। उक्त भूमि पर कृषि करके पूजा-अर्चना के रूप में मानदेय स्वरूप फसल प्राप्त करता है।

उक्त भूमि के अलावा इनके पास जीवन यापन करने का अन्य कोई साधन तथा आमदनी उपलब्ध नही है। भूमि पर आने-जाने कृषि कार्य आदि सम्पूर्ण उपयोग के लिए ग्राम मनासा एवं ग्राम अरलावदा का रास्ता कृषि कार्य के लिए चालू है। उक्त रास्ते पर गांव के दबंग एवं राजनैतिक प्रभावशील व्यक्तियों ने विगत फरवरी माह से मंदिर पुजारी आत्माराम वैष्णव के परिवार का आवागमन बंद कर दिया है। अन्य 12 से 14 किसानों का रास्ता आज भी चालू है। पुजारी आत्माराम ने कई बार हाटपीपल्या तहसीलदार, जनसुनवाई, पुलिस अधीक्षक को रास्ता खुलवाने हेतु आवेदन दिया। लेकिन आज दिनांक तक किसी भी प्रकार की कार्यवाही कब्जाधारियों पर नही की गई। अन्य किसानों के कृषि भूमि पर जाने के रास्ते का आवागमन चल रहा है। सिर्फ मंदिर भूमि पर आने-जाने से पुजारी आत्माराम के परिवार को ही रोका गया। एक तरफ प्रशासन द्वारा किसी भी प्रकार की कार्यवाही रास्ता नही खुलाया जा रहा है। वहीं कब्जाधारी को राजनैतिक संरक्षण भी मिल रहा है।

वर्तमान में खरीब की बोवनी पूर्ण हो चुकी है। किंतु रास्ते के अभव में मंदिर की भूमि आज भी बिना बोई पडी है। अगर समय पर बोवनी नही होती है तो मंदिर पुजारी को उपज प्राप्त नही होगी एवं परिवार के भरण पोषण का संकट पैदा हो सकता है। महासंघ एवं पुजारी संघ ने कलेक्टर से मांग की है कि मंदिर कृषि भूमि पर जाने का रास्ता खुलाया जाकर दबंगों के खिलाफ उचित कार्यवाही की जाए, जिससे भविष्य में मंदिर भूमि पर आने-जाने का रास्ता किसी भी प्रकार से अवरूद्ध न हो। इस दौरान पुजारी संघ प्रदेशाध्यक्ष शिवनारायण शर्मा, कार्यवाहक अध्यक्ष ओंकारदास जी, निर्मलदास जी आष्टा, कृष्णदास जी तराना, प्रेमदास जी शाजापुर, अमृतदास जी मोहन बडोदिया, ऋषभ बैरागी इंदौर, मदनलाल जी देवास, प्रेमदास जी सोनकच्छ, डॉ. राजेश जी सोनकच्छ, आशीष व्यास हाटपीपल्या, राजेन्द्र पाठक बागली सहित बडी संख्या में पुजारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
अग्निवीर में चयन होने पर महिला की ख़ुशी