जल प्रबंधन, स्वच्छता एवं साफ-सफाई पर हुई कार्यशाला

*जल प्रबंधन, स्वच्छता एवं साफ-सफाई पर हुई कार्यशाला*

*स्कूली छात्र, छात्राओं ने लिया कार्यशाला मे भाग*देवास। आयुक्त रजनीश कसेरा के निर्देशन मे स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 के अन्तर्गत नागरिकों के साथ ही स्कुली छात्र,छात्राओं के माध्यम से सफाई अपनाओ, बीमारी भगाओ अभियान के अंतर्गत स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर महेश सोनी के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अरुण तोमर के साथ नूतन स्कूल एवं महाकाल कालोनी स्कूल के छात्र छात्राओं को जल प्रबंधन स्वच्छता एवं साफ-सफाई पर आयोजित कार्यशाला मे विस्तार पूर्वक बताया की साफ सफाई हर व्यक्ति का सरोकार है बीमारियों से बचे रहने एवं स्वस्थ्य जीवन के लिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना हर व्यक्ति के लिए आवश्यक है।

स्कूल के छात्र छात्राओं को समुचित साफ-सफाई के बारे में बताते हुए कहा कि अपने घरों की साफ सफाई रखना, घरों के आसपास साफ सफाई रखवाने हेतु लोगों को प्रेरित करना, अपने हाथों को बार बार धोना, प्रतिदिन 5 से 10 मिनट तक योगा करना,अपने नाखूनों को समय पर काटना एवं साफ रखना, क्योकि नाखूनों से ही अनेको बिमारियों के कण शरीर के अन्दर जाते है। बारिश के दिनोंमे पानी को फिटकरीयुक्त पानी या पानी उबाल कर पियें। हो सके तो सोने से पहले नहायें या साबुन से अच्छी तरह हाथ मुह एवं पेर धोयें। गुटका, तम्बाकू, पाउच, मदिरापान से दूर रहें एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नही करें, कपडे की थेली का उपयोग हेतु नागरिकों को प्रेरित करें।

श्री तोमर ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि जल संवर्धन हेतु पानी का अपव्वय होने से रोके एवं जलीय संरचनाओं को गंदा करने से बचे घरों में वाटर हार्वेस्टिंग लगवाये जाने हेतु अपने माता पिता एवं अन्य लोगों को प्रेरित करें। कार्यशाला के दौरान अध्यापक गण, छात्र छात्राओं, नागरिको व निगम की टीम द्वारा पौधा रोपण भी किया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
अग्निवीर में चयन होने पर महिला की ख़ुशी