अमृत संचय अभियान के अंतर्गत वाटर हार्वेस्टिंग पर बीएनपी में हुई कार्यशाला

देवास/बीएनपी में आज अमृत संचय अभियान के अंतर्गत वाटर हार्वेस्टिंग परएक कार्यशाला का आयोजन किया गया।कार्यक्रम की शुरूवात में नोट प्रेस के देवेंद्र तिवारी द्वारा स्वागत भाषण दिया गया।पश्चात समीरा नईम द्वारा अमृत संचय की विस्तृत जानकारी दी गई साथ ही टीम का परिचय भी दिया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि जिलाधीश श्री ऋषव गुप्ता ने कहा की बीएनपी परिवार के सहयोग से मिशन में बड़ा योगदान हो सकता है।

बच्चों को सबसे पहले यही सिखाया जाता है कि पेड़ बचाने से पर्यावरण बचाया जा सकता है मगर यदि प्रकृति से छेड़छाड़ नहीं की जाए की प्रकृति खुद पेड़ लगा लगी। यहां पानी भी बेहद जरूरी है। इसी तरह यदि हम पेड़ के साथ पानी बचा लें तो आने वाली पीढ़ी के लिए उज्जवल भविष्य दे सकते है। आपने बीएनपी प्रबंधन से कहा कि पानी की एक एक बूंद जो यहां गिरती है वो धरती का जलस्तर बढ़ाने में अपना योगदान दें।

जिलाधीश गुप्ता ने कहा कि भविष्य को लेकर जो अंदेशा बार बार सामने आ रहा है वो बताता है कि जल संकट बहुत दूर नहीं हैआज हम पानी बचाने को लेकर जो लापरवाही दिखा रहे है वो हमारे आने वाले कल और आने वाली पीढ़ी के लिए बड़ा सवाल है। इसलिए अमृत संचय के माध्यम से रूफ वाटर हार्वेस्टिंग लगाएं और पानी बचाने को लेकर गंभीरता अपनाएं।

अभियान के सुनील चतुर्वेदी ने कहा किबरसात का पानी जमीन में उतारकर एक एक व्यक्ति जल स्तर को बढ़ा सकता है।देवास में हम इस बार अपने 200 करोड़ लिटर पानी बचाने के लक्ष्य के नजदीक है।

कार्यक्रम में बीएनपी महाप्रबंधक श्री महापात्रा, एच आर के सुनील दुपारे, ज्वाइंट कलेक्टर श्रीमती प्रियंका मिमरोट, टीम अमृत संचय के डॉ सुनील चतुर्वेदी,मोहन वर्मा, सफिया कुरैशी,श्रीकांत उपाध्याय, गंगासिंह सोलंकी,हिमांशु भावसार, मनीष वैद्य,मनीषा सोनी,महेश सोनी,कृपाली राणा,सुनीता कौशल उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
अग्निवीर में चयन होने पर महिला की ख़ुशी